बुखार का रामबाण इलाज, जानिए कैसे निजात पाए बुखार से 

25+ Health Tips In Hindi | Fever cure for fever, know how to get rid of fever

बुखार का रामबाण इलाज :: बुखार से निजात पाने के लिए आपके नीचे बताये गए, घरेलु दादी माँ के नुस्के को अपनाकर आयुर्वेदिक तरीके से आप बुखार से निजात पा सकते हों इसके लिए आपको केवल सही तरीके के साथ बुखार को दूर भागने वाली विधियों को अपना सकते है, आप तैर पर बुखार शरीर में सक्रमण के साथ पैदा होता है जिसके दूर करने के लिए अलग -अलग  सक्रमण में अलग हों सकती है.
बुखार का रामबाण इलाज | बुखार के कैसे निजात पाए | Fever cure for fever, know how to get rid of fever | 25 Health Tips In Hindi
बुखार का रामबाण इलाज | बुखार के कैसे निजात पाए | Fever cure for fever, know how to get rid of fever | 25 Health Tips In Hindi

➤ बच्चेदानी में सूजन से राहत | Relieve inflammation in the uterus click करे

1. किसी भी प्रकार का बुखार आया हो तो दो चुटकी भर नमक गर्म पानी में दिन में तीन बार लेने से बुखार उतर  जाता है और बुखार उतरने के बाद सुबह-शाम डेढ आने भर नमक दो दिन लेने से बुखार वापिस नहीं आता।
2. किसी भी तरह का बुखार आया हो तो पुदीना और अदरक का काड़ा पीने से बुखार उतर जाता है ।
3. तेज बुखार में माथे पर ठन्डे पानी का पोता रखने से बुखार उतरता है और बुखार की गर्मी मगज में नहीं चढ़ती।
4. कॉफी बनाते समय इसमें तुलसी और पुदीना के पत्ते डालकर उबालें। नीचे उतारकर १० मिनट ढक कर रखें उसके बाद शहद डालकर पीने से किसी भी प्रकार का बुखार उतरता है । लहसुन की कली पांच से दस ग्राम काट कर तिल के तेल या घी में तल कर सैंधा नमक डालकर खाने से प्रत्येक प्रकार का बुखार मिटता है।
05.तुलसी और सूर्यमुखी के पत्ते पीसकर इनका रस पीने से सभी प्रकार का बुखार मिटता है।
06. फ्लू के बुखार में प्याज का रस बार बार पीने से बुखार उतर जाता है। तुलसी के पत्ते, अजवायन और सौंठ का चूर्ण समान भाग लेकर इसमें शहद डालकर लेने से फ्लू का बुखार उतरता है ।
07. पाँच ग्राम दाल चीनी चार ग्राम सौंठ, एक ग्राम लौंग का चूर्ण बनाकर, इसमें से दो ग्राम चूर्ण एक कप उबलते पानी में डालकर १५-२० मिनट बाद उसमें शहद डालकर पीने से फ्लू का बुखार एवं बैचेनी मिटती है ।
08. १० ग्राम धनिया और तीन ग्राम सौंठ लेकर इसका काड़ा बनाकर इसमें शहद डालकर पीने से फ्लू का बुखार मिटता है ।
09. एक चम्मच गंठोडा का चूर्ण शहद में चाटकर ऊपर से दूध पीने से ठन्डी लगकर आने वाला बुखार (टाढिया बुखार) मिटता है ।
10. पुदीना और अदरक का रस या काड़ा पीने से रोज आने वाला बुखार मिटता है। गर्म किये हुए दूध में हल्दी और काली मिर्च डालकर पीने से टाढिया बुखार मिटता है। काली मिर्च का चूर्ण, तुलसी का रस शहद में पीने से टाढिया बुखार मिटता है ।
11. जीरा पीसकर चार गुना पानी में रात को भिगोकर सुबह खाली पेट पीने से टाढिया बुखार उतरता है।
12. पुदीना का ताजा रस शहद के साथ मिलाकर प्रत्येक दो घन्टे पीने से न्युमोनिया का बुखार मिटता है ।
13. तुलसी, काली मिर्च एवं गुड़ का काड़ा बनाकर उसमें नीबू का रस डालकर गर्मागर्म पीने से मलेरिया का बुखार उतरता है ।।
14. तुलसी का रस १० ग्राम, अदरक का रस ५ ग्राम मिलाकर पीने से मलेरिया
का बुखार मिटता है।
15. ठंडी लगकर आने बुखार में डाई ग्राम जैसा अजवायना निगल जाने से ठन्डी का जोर कम होता है और पसीना के द्वारा बुखार उतरता है ।
16. मलेरिया के बुखार में बारंबार उल्टीयाँ हो तब अध कूटा धनिया और किसमिस पानी में भिगोकर, मसलकर, छानकर थोड़ी-थोड़ी देर में पीने से उल्टी मिटती है।
17. पुदीना और तुलसी का काड़ा पीने से रोज आने वाला बुखार उतरता है। मठ या मठ की दाल का सूप बनाकर पीने से रोज आता बुखार मिटता है।
18. इलायची नंग -३ तथा काली मिर्च नंग -४ रात को पानी में भिगोकर सुबह को अच्छी तरह पीसकर पानी को छानकर दिन में चार बार पीने से पुराना बुखार मिटता है।
19. तुलसी का रस १० ग्राम, काली मिर्च का चूर्ण ५ ग्राम, ०१ चम्मच शहद में मिलाकर लेने से टाईफॉइड का बुखार मिटता है ।
20. सौंप और धनिया का काड़ा बनाकर मिश्री डालकर पीने से पित्त का बुखार मिटता है।
21. सर्दी के कारण आने वाले बुखार में तुलसी के पत्तों का रस शहद के साथ लेने से बुखार मिटता है ।
22. सनीपात का बुखार में शरीर ठंडा हो जाये तब गर्मी लाने के लिये राई के तेल की मालीश करने से आराम होता है ।
23. हींग और कपूर के समान भाग की गोली बनाकर (कपूर-हींगवटी गोली जो दवाखाना में भी मिलती है) एक से दो गोली अदरक के रस में पीने से सनीपात (लवरी) मिटती है और रोगी होश में आता है ।
24. फ्लू के बुखार में ३ तोला पानी के साथ एक नीबू का रस दिन में चार-पांच बार पीने से फ्लू का बुखार उतरता है ।
25.अदरक के रस को नीबू और तुलसी के रस के साथ शहद डालकर उपयोग करने से खांसी-शर्दी या बुखार एवं सारे शरीर में होने वाली हरारत मिटती है।

Post a Comment

और नया पुराने