शराब का व्यसन और उसे छूटवाने के उपाय -मानसिक स्वास्थ्य 

Alcohol addiction and ways to get rid of it - mental health

व्यसनमुक्ति

किसी भी चीज का व्यसन होना वो एक मानसिक बीमारी गीनी जाती है। सामान्यतःकिसी भी चीज का सेवन जिंदगी मे पहलीबार किया जाए तब वो चीज इन्सान के बेहद आनंद देती है। इन्सान रोमांचित बन जाता है और सब चिंता, टेन्शन और दुःख थोडी देर के लिए भूल जाता है। यह एक आनंददायक अनुभव होता है। शुरुआत मे इन्सान किसी किसी बार ऐसे आनंद का अनुभव करता है लेकिन फिर धीरे धीरे वो एक आदत के स्वरुप
मे देखने मिलती है।

      सामान्यतः व्यसन के शुरुआत के तबके मे जो चीज का सेवन किया जाता है उसकी असर भी ज्यादा होती है। जैसे समय बितता जाता है वेसे वेसे उसकी असर कम और कम समय व्यसनी ज्यादा से ज्यादा मादक पदार्थो का सेवन करने लगता है। सामान्यतः जिसका सेवन किया जाता है वेसे पदार्थो मे तमाकु, गांजा, भांग, चरश, शराब, अफीण आदि ज्यादा मात्रा मे देखने मिलते है। ऐसी चीजो के सेवन के बावजूद शुरुआत मे तो मरीज जीवन में स्थिर होता है लेकिन समय बितते जैसे व्यसन की शरण मे हो जाता है वेसे वो ये सब जिम्मेदारीयों भी भूल जाता है और सारा दिन पदार्थ के सेवन में दिन गुजारता है।

      ऐसे व्यसन मे से मुक्ति मिलनी शक्य है। और उसके लिए जगह जगह पर व्यसन मुक्ति केन्द्र भी सक्रिय है। सामान्यत: उसमें दो प्रकार की ट्रीटमेन्ट दी जाती है व्यसन मुक्ति  के शुरुआत के तबके मे मरीज को धीरे धीरे पदार्थ का सेवन कम करने से कहा जाता है। और ऐसा करने से होनेवाली तकलीफो के लिए जरुरी दवाई दी जाती है एकबार एकाद महिने में आकर व्यसन बंद करने के बाद अलग अलग व्यसन के लिए अनेक प्रकार की
दवाई दी जाती है। जो दवाई के कारण व्यसनी पदार्थ लेने के बावजूद उसकी असर शरीर या मन पर नही होती या तो दवाई लेने से व्यसन करने की ईच्छा कम हो जाती है। इसके साथ साथ इन्सान को अपनी जीवनशैली बदलने का और व्यसन बिना किस तरह जीना वो सीखाया जाता है। इस तरह व्यसनमुक्ति के लिए व्यसनी इन्सान का सहयोग भी उतना ही जरूरी गिना जाता है। अलग अलग व्यसन के लिए अलग अलग प्रकार की ट्रीटमेन्ट दी जाती है।

शराब का व्यसन

सामान्यतः तम्बाकू के बाद दूसरे क्रम मे आनेवाला ये व्यसन भी ज्यादा जोखी शराब की लत होनी कईबार वारसागत होती है। यानि पिता को शराब का व्यसन  उसके पुत्र को होने की शक्यता बढ़ जाती है।



    कई बार शराब का व्यसन समाज के कुछ वर्गो तक ही सीमीत होता है। बढो है करते जवानो में शराब का व्यसन ज्यादा मात्रा में देखने मिलता है। ये व्यसन दसरे व्यसो से बहुत खराब है। और व्यसन से आर्थिक और सामाजिक बरबादी हो जाती है।

     सामान्यतः शराब पीने की शुरुआत किसी शादी ब्याह में या पार्टी में होती है या शराबी दोस्तो के ग्रुप के साथ घूमने जाने से होती है। एक बार शराब का टेस्ट करे और इन्सान बहुत शांति महसूस करता है। मन रोमांचक और आनंदित बन जाता है।

       शुरुआत में मरीज साल में एकाद बार शराब का व्यसन करता है। धीरे धीरे उसकी ये आदत बढती जाती है। फिर तो हफ्ते मे एकाद बार लेता है। और अंत मे तो रोज एक से ज्यादा बार शराब का नशा करता है और चौबीस घंटे नशे मे चुर रहता है। इस के कारण कोई धंधा भी नही कर शकता और जो कुछ कमाता है वो शराब के पीछे खर्च कर डालता है।
          ऐसा करने से उस पर आर्थिक बोज आता है। घर चलाने के लिए पत्नीको बाहर काम करने के लिए जाना पड़ता है और पत्नी कमाती है उसमें से भी वो मारपीट करके शराब के लिए पैसे छीन लेता है। ऐसा इन्सान सामाजिक रुप से टूट जाता है। समाज मे उसे कोई नही बुलाता और उसकी तरफ ध्रुणा की नजर से देखता है।

कुछ ऐसे इन्सान होते है कि जो सिर्फ रात को सोते समय ही शराब का नशा करते है। और सारा दिन काम करता है। ऐसे इन्सानो की आर्थिक और सामाजिक पडती बहुत होती है।

शराब का व्यसन छोडना जरूरी है। उसके लम्बे समय के सेवन से कलेजा बिगडने की कलेजे का और अन्ननली का केन्सर होने की और जठर का केन्सर होने की शक्यता शराब का व्यसन छोडने के लिए मरीज को चार से पांच दिन अस्पताल में दाखिल खना पड़ता है। वहाँ उसे शराब न देकर दूसरी सब प्रकार की सुविधा दी जाती है। जिस में के दर्द के लिए, निंद के लिए, कंपन के लिए और दूसरी किसी भी तकलीफ के लिए सारवार दी जाती है। उसके बाद दवाई चालु की जाती है। जिसमें डाइसेल्फीराय सो दवाई चालु होती है तब शराब लेनेवाला शराब लेने के साथ ही उल्टी कर देता के अलावा एकाम्पोल और दूसरी कुछ दवाईयों जैसी की कोपीराईट भी शराब की
लप कम करने का काम करता है।
.............................................................................................................................
Tags : शराब, व्यसन, india-health, health-tips-2020, health-awareness, daily-health-tips, health, swasthya-tips, health-artical, 

Post a Comment

और नया पुराने